Friday, February 12, 2010

डूंगरपुर में कर्फ्यू...

डूंगरपुर। शहर के एक स्कूल में गुरूवार दोपहर स्कूली छात्र की हत्या के बाद तनाव की स्थिति हो गई। घटना से गुस्साए लोगों ने समुदाय विशेष के प्रतिष्ठानों में तोड़-फोड़कर आग लगा दी। पुलिस ने युवकों को खदेड़ हालात पर काबू पाने की कोशिश की। स्थिति अनियंत्रित होते देख जिला कलक्टर पूर्णचन्द्र किशन ने शाम करीब 5:15 बजे शहर में कर्फ्यू लगा दिया, जो 13 फरवरी सुबह आठ बजे तक जारी रहेगा पुलिस ने रात को हमले के आरोप में पांच लोगों को गिरफ्तार कर लिया। शहर में हालात तनावपूर्ण लेकिन नियंत्रण में हैं।

Ahmed-Gadi Ahmed-Gadi
हथियार से हमला
पुलिस के मुताबिक शहर के किशनलाल गर्ग राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में कक्षा ग्यारहवीं के छात्र को मध्याह्न अवकाश के दौरान पुराना बस स्टेण्ड स्थित गेट पर एक समुदाय विशेष के कुछ लोगों ने बुलाया। वहां छात्र पर इसी विद्यालय के एक अन्य छात्र ने साथियों के साथ धारदार हथियार से हमला किया और ऑटोरिक्शा में बैठ भाग गए।
मौके पर मौजूद लोग घायल छात्र को चिकित्सालय लेकर पहुंचे, लेकिन तब तक उसकी मौत हो चुकी थी। मृत स्कूली छात्र के पिता एमबीसी के जवान हैं और बांसवाड़ा में तैनात हैं। सूचना मिलते ही सैकड़ों लोग चिकित्सालय में एकत्र हो गए।
भंगार गोदाम, कोल्ड स्टोरेज आग के हवाले गुस्साए लोगों ने पुराना बस स्टेण्ड स्थित एक भंगार गोदाम में आग लगा दी। दमकल कर्मियों ने यहां आग बुझाई, तो भीड़ ने औद्योगिक क्षेत्र में फलों के एक कोल्ड स्टोरेज को आग के हवाले कर दिया गया। इस दौरान गुस्साए युवक उत्पात मचाते रहे।

स्कूल में तोड़-फोड़
शाम चार बजे बाद भीड़ ने छात्र के स्कूल पहुंच जमकर तोड़फोड़ की। इस दौरान अफरा-तफरी मच गई और खौफजदा विद्यार्थी छतों पर छिप गए, तो कई घरों की ओर भागते रहे।

शाम को लगाया कर्फ्यू
आगजनी व तोड़फोड़ की वारदात को देख प्रशासन ने शाम को शहर में कर्फ्यू की घोषणा की। इससे पूर्व हमलावरों की गिरफ्तारी की मांग को लेकर समाज विशेष के लोग चिकित्सालय से जुलूस के रूप में कलक्ट्रेट पहुंचे और चक्काजाम कर दिया। मौके पर पहुंचे जिला कलक्टर ने सभी आरोपियों को जल्द गिरफ्तार करने का भरोसा दिलाया। समाज के प्रतिनिघिमण्डल ने हत्यारों की गिरफ्तारी नहीं होने तक अंतिम संस्कार नहीं करने, जाम नहीं हटाने और डूंगरपुर बंद का ऎलान किया है।

गहलोत ने की समीक्षा, शांति की अपील
जयपुर। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने गुरूवार शाम शासन सचिवालय में मुख्य सचिव टी. श्रीनिवासन, प्रमुख गृह सचिव प्रदीप सेन, पुलिस महानिदेशक हरीश मीणा व अन्य पुलिस अधिकारियों के साथ बैठक कर डूंगरपुर के हालात की समीक्षा की। उन्होंने अधिकारियों को जरूरी निर्देश दिए। गहलोत ने डूंगरपुर की जनता से शांति बनाए रखने की अपील की है।